राजस्थान कृषि यंत्र सब्सिडी का लाभ उठाए

 


राजस्थान कृषि यंत्र योजना आवेदन फॉर्म


राजस्थान सरकार द्वरा प्रदेश के किसानो को खेती के कार्यो के लिए पर्याप्त मात्रा में कृषि उपकरण उपलब्ध कराने के उदेश्य से एक बड़ी योजना कि शुरुआत कि है जिसका नाम है राजस्थान कृषि यंत्र योजना, Rajasthan Krishi Yantra Subsidy Yojana के तहत किसानो को कृषि यंत्र पर 50% सब्सिडी दी जाएगी. आपको इस आर्टिकल में राजस्थान कृषि यंत्र योजना ऑनलाइन फॉर्म, राजस्थान में ट्रैक्टर पर ए सब्सिडी 2023, राजस्थान निःशुल्क ट्रेक्टर एवं कृषि यंत्र योजना, कृषि यंत्रों पर अनुदान (सब्सिडी) स्वीकृति हेतु आवेदन पत्र pdf, एग्रीकल्चर डिपार्टमेंट राजस्थान सब्सिडी, किसानों के लिए योजनाएं राजस्थान 2023 आदि कि जानकारी को विस्तार से बताया गया है.
प्रदेश में किसानो कि आर्थिक स्थिति में सुधार लाने व किसानो कि आय को बढ़ाने के उदेश्य से राजस्थान सरकार समय-समय पर विभिन्न प्रकार कि किसानो के लिए लाभकारी योजनाओ को शुरू कर रही है जिसमे हाल ही में छोटे और सीमांत किसानो को कृषि उपकरण पर सब्सिडी देने के लिए राजस्थान कृषि यंत्र योजना आवेदन को शुरू किया गया है.
इस योजना के तहत किसान को कृषि यंत्र खरीद के बाद लागत पर 50% तक कि सब्सिडी दी जाती है यानि अब राजस्थान में किसानो को कृषि उपकरण आधी कीमत पर मिलेगे. राजस्थान सरकार किसानो को खेती के लिए पर्याप्त मात्रा में संसाधन उपलब्ध करने के लिए योजना में 215 करोड़ रुपये खर्च करेगी.


कृषि अनुदान तालिका

राजस्थान में आज भी बहुत से गरीब और छोटे किसान है जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण से कृषि यंत्र नही खरीद पा रहे है उन किसानो के लिए Rajasthan Krishi Yntra Yojana एक सुनहरा मोका है. जिन किसानो के पास 4 हेक्टेयर से अधिक कृषि योग्य भूमि है.

वो सभी किसान खेती के लिए कृषि उपकरण पर 50% तक अनुदान प्राप्त कर सकते है. राजस्थान कृषि यंत्र योजना के तहत एक किसान को एक वर्ष में अधिकतम 3 कृषि यन्त्रों पर ही अनुदान दिया जाता है. योजना के तहत सरकार द्वारा पहले आओं पहले पाओ का नियम लागु किया गया है.


राजस्थान कृषि यंत्र अनुदान योजना 

ऑफिसियल वेबसाइटhttps://agriculture.rajasthan.gov.in/


कृषि यंत्र अनुदान हेतु फॉर्म

राजस्थान में ऐसे बहुत से किसान है जिनकी आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब है जिसके कारण अपने खेत जल्दी काम करने वाले कृषि यंत्र नही खरीद पाते है लेकिन अभी ऐसे सभी किसान Krishi Yntra Yojana Rajasthan के तहत कृषि यंत्र पर 50% तक का अनुदान प्राप्त करके कृषि यंत्र खरीद सकते है.

उदाहरण के तो पर अगर कोई कृषि यंत्र कि कीमत 60,000 हजार रूपये है तो वो कृषि यंत्र योजना के तहत खरीदने पर किसान को 30,000 हजार रूपये में मिल जाता है. किसानो को कृषि यंत्र कि खरीद पर किये जाने वाले अनुदान क्‍लेम का भुगतान लाभार्थी किसान के बैंक खाते में ऑनलाईन ही किया जाएगा

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एप्पल बेर की खेती करो और तगड़ा मुनाफा कमाओ

कम पानी में भी पाइनएप्पल की खेती से करे बंपर कमाई

कम लागत से करे खीरे की खेती और कमाए मुनाफा

चुकंदर से पाए सेहत और बंपर मुनाफा

अलसी की खेती खेती कमाए शानदार मुनाफा

प्रेग्नेंसी में सौंफ खाने के फायदे

बुढापा नहीं आएगा अगर इसे खा लोगे तो

सब्जियों से कमाओ लाखो मुनाफा

पपीता की खेती से प्रति एकड़ 6 लाख तक कमाओ

फलों की खेती