म्हारो राजस्थान


 राजस्थान भारत गणराज्य का क्षेत्रफल के आधार पर सबसे बड़ा राज्य है।सर्वप्रथम 1800 ई मे जार्ज थामस ने इस प्रांत को राजपूताना नाम दिया। प्रसिद्ध इतिहासकार जेम्स टाड ने "एनलस एंड एन्टीक्वीटीज आफ राजस्थान"[7] में इस राज्य का नाम रायथान या राजस्थान रखा। इस राज्य की एक अंतरराष्ट्रीय सीमा पाकिस्तान के साथ 1070 km जिसे रेड क्लिफ रेखा के नाम से जानते है, तथा 4850 km अंतर्राज्यीय सीमा जो देश के अन्य पाँच राज्यों से भी जुड़ा है।इसके दक्षिण-पश्चिम में गुजरात[8], दक्षिण-पूर्व में मध्यप्रदेश, उत्तर में पंजाब (भारत), उत्तर-पूर्व में उत्तरप्रदेश और हरियाणा है। राज्य का क्षेत्रफल 3,42,239 वर्ग कि॰मी॰ (132140 वर्ग मील) है। 2011 गणना के अनुसार राजस्थान की साक्षरता दर 66.1 % हैं।





राज्य की राजधानी जयपुर हैं। भौगोलिक विशेषताओं में पश्चिम में थार मरुस्थल और घग्गर नदी का अंतिम छोर है। विश्व की पुरातन श्रेणियों में प्रमुख अरावली श्रेणी राजस्थान की एक मात्र पर्वत श्रेणी है, जो कि पर्यटन का केन्द्र है, माउंट आबू और विश्वविख्यात देलवाड़ा मंदिर सम्मिलित करती है। राजस्थान में तीन(रामगढ़ विषधारी के जुड़ने के बाद चार )बाघ अभयारण्य, मुकंदरा हिल्स[9]रणथम्भौर एवं सरिस्का हैं और भरतपुर के समीप केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान है, जो सुदूर साइबेरिया से आने वाले सारसों और बड़ी संख्या में स्थानीय प्रजाति के अनेकानेक पक्षियों के संरक्षित-आवास के रूप में विकसित किया गया है। राजस्थान का सबसे नया संभाग भरतपुर है। राजस्थान का सबसे छोटा जिला क्षेत्रफल की दृष्टि से दुदू है, धौलपुर का क्षेत्रफाल 3034 वर्ग किमी है ।और सबसे बड़ा जिला जैसलमेर हैं। जिसका क्षेत्रफल 38401 वर्ग किमी. है ।भारत का सबसे गर्म स्थान फलोदी जोधपुर है । फलोदी में सौर ऊर्जा संयंत्र बहुत ज्यादा स्थापित हो रहे है । वर्तमान में राजस्थान में 50 जिले और 10 संभाग बनाएं गए है । [10]

इतिहास

प्राचीन काल में राजस्थान

प्राचीन समय में राजस्थान में आदिवासी कबीलों का शासन था। 2500 ईसा पूर्व से पहले राजस्थान बसा हुआ था और उत्तरी राजस्थान में सिंधु घाटी सभ्यता की नींव रखी थी। भील और मीना जनजाति इस क्षेत्र में रहने के लिए सबसे पहले आए थे। संसार के प्राचीनतम साहित्य में अपना स्थान रखने वाले आर्यों के धर्मग्रंथ ऋग्वेद में मत्स्य जनपद का उल्लेख आया है, जो कि वर्तमान राजस्थान के स्थान पर अवस्थित था। महाभारत कथा में भी मत्स्य नरेश विराट का उल्लेख आता है, जहाँ पांडवों ने अज्ञातवास बिताया था। करीब 13 वी शताब्दी के पूर्व तक पूर्वी राजस्थान और हाड़ौती पर मीणा तथा दक्षिण राजस्थान पर भील राजाओं का शासन था [11] उसके बाद मध्यकाल में राजपूत जाति के विभिन्न वंशों ने इस राज्य के विविध भागों पर अपना BANAYA, तो उन भागों का नामकरण अपने-अपने वंश, क्षेत्र की प्रमुख बोली अथवा स्थान के अनुरूप कर दिया। ये राज्य थे- चित्तौडगढउदयपुरडूंगरपुरबांसवाड़ाप्रतापगढ़जोधपुरबीकानेरकिशनगढ़, (जालोर) सिरोहीकोटाबूंदीजयपुरअलवरकरौलीझालावाड़ , मेरवाड़ा और टोंक(मुस्लिम पिण्डारी) राजा महाराणा प्रतापऔर महाराणा सांगा,महाराजा सूरजमलमहाराजा जवाहर सिंहवीर तेजाजी अपनी असाधारण राज्यभक्ति और शौर्य के लिये जाने जाते थे। पन्ना धाय जैसी बलिदानी माता, मीरां जैसी जोगिन यहां की एक बड़ी शान है।कर्मा बाई जैसी भक्तणी जिसने भगवान जगन नाथ जी को हाथों से खीचड़ा (खिचड़ी) खिलाया था। इन राज्यों के नामों के साथ-साथ इनके कुछ भू-भागों को स्थानीय एवं भौगोलिक विशेषताओं के परिचायक नामों से भी पुकारा जाता रहा है। पर तथ्य यह है कि राजस्थान के अधिकांश तत्कालीन क्षेत्रों के नाम वहां बोली जाने वाली प्रमुखतम बोलियों पर ही रखे गए थे। उदाहरणार्थ ढ़ूंढ़ाडी-बोली के इलाकों को ढ़ूंढ़ाड़ (जयपुर) कहते हैं। 'मेवाती' बोली वाले निकटवर्ती भू-भाग अलवर को 'मेवात', उदयपुर क्षेत्र में बोली जाने वाली बोली 'मेवाड़ी' के कारण उदयपुर को मेवाड़, ब्रजभाषा-बाहुल्य क्षेत्र को 'ब्रज', 'मारवाड़ी' बोली के कारण बीकानेर-जोधपुर इलाके को 'मारवाड़' और 'वागडी' बोली पर ही डूंगरपुर-बांसवाडा आदि को 'वागड' कहा जाता रहा है। डूंगरपुर तथा उदयपुर के दक्षिणी भाग में प्राचीन 56 गांवों के समूह को "छप्पन" नाम से जानते हैं। माही नदी के तटीय भू-भाग को 'कोयल' तथा अजमेर-मेरवाड़ा के पास वाले कुछ पठारी भाग को 'उपरमाल' की संज्ञा दी गई है।[12] जरगा और रागा के पहाड़ी भाग हमेशा हरे भरे रहते हैं इसलिए इसे देशहरो कहते है। [13]

राजस्थानी संस्कृति और खान पान

राजस्थान, भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यहां की संस्कृति दुनिया भर में मशहूर है। राजस्थान की संस्कृति विभिन्न समुदायों और शासकों का योगदान है। आज भी जब कभी राजस्थान का नाम लिया जाए तो हमारी आखों के आगे थार रेगिस्तान, ऊंट की सवारी, घूमर और कालबेलिया नृत्य और रंग-बिरंगे पारंपरिक परिधान आते हैं।अपने सभ्य स्वभाव और शालीन मेहमाननवाज़ी के लिए जाना जाता है ये राज्य। चाहे स्वदेशी हो या विदेशी, यहां की संस्कृति तो किसी का भी मन चुटकियों में मोह लेगी। आखिर किसका मन नहीं करेगा रात के वक्त रेगिस्तान में आग जलाकर कालबेलिया नृत्य देखने का। जिन्होनें राजस्थान की संस्कृति का अनुभव किया है वो बहुत खुश नसीब हैं। लेकिन जो इससे अंजान हैं उन्हें हम बताएंगे इस शाही शहर की सरल लेकिन आकर्षक संस्कृति के बारे में कुछ ऐसी दिलचस्प बातें जिन्हें जानने के बाद यहां आने के लिए खुद को रोक नहीं पाएंगे।



राजस्थान का फेमस वेजिटेरियन खाना – Vegetarian food of Rajasthan In Hindi

राजस्थान का फेमस वेजिटेरियन खाना - Vegetarian food of Rajasthan In Hindi

 


राजस्थानी व्यंजन इसकी समृद्ध विरासत और शुष्क जलवायु परिस्थितियों से प्रभावित है। ताजे फलों और सब्जियों की कम उपलब्धता उनके व्यंजनों को अलग बनाती है। कुछ सामान्य सामग्री हैं सेम, दाल, बेसन, मक्का, जौ, बाजरा, बाजरा, ब्रेड और डेयरी उत्पाद (विशेषकर घी)। शाकाहारी भोजन की ओर अधिक झुकाव है, लेकिन विभिन्न प्रकार के मांस व्यंजन भी प्रचलित हैं।

यहां राजस्थान के 20 सबसे प्रतिष्ठित भोजन की सूची दी गई है जिन्हें आपको अवश्य आज़माना चाहिए:

1. दाल बाटी चूरमा - राजस्थान का पारंपरिक भोजन

दाल बाटी, राजस्थान का खाना, राजस्थानी खाना
इस प्रसिद्ध राजस्थानी व्यंजन को किसी परिचय की आवश्यकता नहीं है। दाल बाटी चूरमा राजस्थान का पर्याय है; यह मसालेदार दाल और मीठे चूरमा के साथ घी में डूबी कुरकुरी बाटी के लिए जाना जाता है।

2. मोहन थाल

मोहन थाल, राजस्थान का खाना, राजस्थानी खाना
स्रोत
यह शाही मिठाई खाने के शौकीनों की स्वाद कलियों को आश्चर्यचकित करने वाली भी उतनी ही शाही है। मोहन थाल राजस्थान का अनोखा व्यंजन है और यह बेसन और सूखे मेवों से तैयार किया जाने वाला एक मीठा व्यंजन है। घी की सुगंध और स्वाद चेरी को केक में जोड़ता है!

3. लाल मास

लाल मास, राजस्थान का भोजन, राजस्थानी भोजन
स्रोत

मांसाहारी थाली के सबसे आम हिस्सों में से एक, लाल मास का रंग तीखी लाल मिर्च के कारण होता है। मांस को टमाटर, मिर्च और गर्म मसालों की गर्म ग्रेवी में पकाया जाता है। अगली बार जब आप इस जीवंत राज्य का दौरा करें तो राजस्थान के इस तीखे लेकिन स्वादिष्ट भोजन को देखना न भूलें। 

4. मावा कचोरी

मावा कचौरी स्रोत, राजस्थान का भोजन, राजस्थानी भोजन
स्रोत
क्या आपने कभी मीठी कचौरी के बारे में सुना है? खैर, इस रजवाड़ी भूमि के पास इसका उत्तर है, हाँ! जोधपुर की मावा कचौरी राजस्थान का एक अवश्य चखने वाला व्यंजन है। इन कचौरियों में कुरकुरे सूखे मेवों के साथ मावा भरा जाता है और गर्मागर्म परोसा जाता है, जिससे आपकी सुबह मीठी और उत्तम हो जाती है!

5. मिर्ची बड़ा

मिर्ची बड़ा, राजस्थान का खाना, राजस्थानी खाना
स्रोत
राजस्थान का एक और स्वादिष्ट व्यंजन, मिर्ची बड़े, शाम की चाय या सुबह के नाश्ते के लिए एकदम सही विकल्प हैं। गरम और मसालेदार बड़े बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं.

6. मोहन मास

मोहन मास, राजस्थान का भोजन, राजस्थानी भोजन
स्रोत
नॉन-वेज थाली का एक और शाही घटक, मोहन मास एक स्वादिष्ट पकाया हुआ मांस-व्यंजन है। सूखे मेवों से भरा हुआ और दूध और क्रीम में पकाया जाता है और अंत में इलायची और दालचीनी से सजाया जाता है, मोहन मास नॉन-वेज व्यंजनों का एक राजवाड़ी संस्करण है।

7. कलाकंद

कलाकंद, राजस्थान का भोजन, राजस्थानी भोजन
स्रोत
राजस्थान का सिंह द्वार अपने नरम और स्वादिष्ट मावा-व्यंजन जिसे कलाकंद कहा जाता है, के लिए भी प्रसिद्ध है। एक प्राचीन मिठाई, अलवर का कलाकंद एक स्वर्गीय व्यंजन के रूप में अलग है।

8. प्याज़ की कचोरी

प्याज़ की कचौरी, राजस्थान का खाना, राजस्थानी खाना
स्रोत

राजस्थान का एक आम नाश्ता, प्याज़ की कचौरियाँ स्वादिष्ट कचौरियाँ हैं जो प्याज, मसालों से भरी होती हैं और चटनी और दही से सजाई जाती हैं।

9. गट्टे - राजस्थान का प्रसिद्ध भोजन

गट्टे स्रोत, राजस्थान का भोजन, राजस्थानी भोजन
स्रोत
विशिष्ट राजस्थानी भोजन की थाली गट्टे के बिना लगभग अधूरी है; राजस्थान में विभिन्न प्रकार के गट्टे बनाये जाते हैं। शाही गट्टे या मसाला गट्टे मसालेदार ग्रेवी से ढके गट्टे हैं। गट्टे पुलाव एक उत्सव की तैयारी है, जहां सब्जियों के स्थान पर गट्टे का उपयोग किया जाता है, जिसे मंगोड़ी की दाल या कढ़ी के साथ परोसा जाता है।

10. कढ़ी

कढ़ी, राजस्थान का भोजन, राजस्थानी भोजन
स्रोत
कढ़ी सबसे आम लेकिन विविध भारतीय व्यंजन है। आम तौर पर बेसन और पकौड़ी से बनाई जाने वाली राजस्थानी कढ़ी अधिक मसालेदार और मुंह में पानी ला देने वाली होती है। यह राजस्थान का सबसे प्रसिद्ध भोजन है।

11. जलजीरा

जलजीरा, राजस्थान का भोजन, राजस्थानी भोजन
स्रोत
जलजीरा एक तीखा पेय है, जो राजस्थानी भोजन की थाली में अद्वितीय है। मुंह में पानी ला देने वाला चटपटा जलजीरा ही आपकी भूख को ताज़ा करने के लिए आवश्यक है!

12. मसाला-छाछ

मसाला छाछ, राजस्थान का खाना, राजस्थानी खाना
स्रोत
छाछ या छाछ राजस्थानी भोजन संस्कृति का एक अभिन्न अंग है। राज्य की मिष्ठान जलवायु और चरम मौसम की स्थिति में छाछ एक जरूरी जगह है। मसाला छाछ एक स्वादिष्ट पेय है, जिसे आमतौर पर नाश्ते और दोपहर के भोजन के साथ/बाद में लिया जाता है। यह पेय मुख्य व्यंजन से भी स्वतंत्र है और पसीने वाली गर्मियों के लिए वरदान है।

13. बाजरे की राब

बाजरे की राब, राजस्थान का खाना, राजस्थानी खाना
स्रोत
एक विदेशी व्यंजन जो शाकाहारियों के लिए एक और स्वस्थ विकल्प है (कृपया उस पर घी डालने की बात को नजरअंदाज करें)। यह व्यंजन अत्यधिक ठंड में और कमजोर भूख वाले लोगों के लिए बेहद उपयोगी है। बाजरे, घी और गर्म अदरक के रस, गुड़ से तैयार यह व्यंजन आयरन और मैग्नीशियम से भी भरपूर है।

14. घेवर

घेवर, राजस्थान का भोजन, राजस्थानी भोजन
स्रोत
घेवर का नाम सुनते ही असंख्य मिठाई-प्रेमियों की आँखों में चमक आ जाती है। यह कुरकुरा व्यंजन मीठा खाने के शौकीन लोगों के लिए स्वर्ग है। विभिन्न रूपों और आकारों में उपलब्ध, घेवर को उपयुक्त रूप से राजस्थानी भोजन के प्रमुख व्यंजनों में से एक कहा जा सकता है।

15. मूंग की दाल का हलवा

मूंग दाल का हलवा, राजस्थान का खाना, राजस्थानी खाना
स्रोत
राजस्थान में सर्दियाँ स्वादिष्ट मूंग दाल हलवे के लिए जानी जाती हैं; यह व्यंजन शाही विवाह समारोहों के मेनू में बाजी मारने में सफल रहता है। मूंग की दाल का हलवा मूंग दाल से तैयार किया जाता है और इसे भरपूर सूखे मेवों से सजाया जाता है. इसके हर टुकड़े में स्वादिष्ट स्वाद का अनुभव किया जा सकता है।

16. मालपुआ

मालपुआ, राजस्थान का भोजन, राजस्थानी भोजन
स्रोत
मालपुए राजस्थान का एक और प्रामाणिक भोजन है। आटा, दूध, खोया और सूखे मेवे डालकर बनाई गई यह स्वादिष्ट डिश. मानार्थ परोसने में मालपुआ के साथ रबड़ी शामिल है। मकरसंक्रांति पर विशेष रूप से पुष्कर के मालपुए प्रसिद्ध होते हैं।

17. कचरी, इमली, लहसुन और टमाटर जैसी चटनी

चटनी, राजस्थान का खाना, राजस्थानी खाना
स्रोत
राजस्थानी भोजन अन्य व्यंजनों की तुलना में अधिक तीखा और तीखा होता है। कचरी, इमली, लासन (लहसुन) और टमाटर जैसी चटनी के बिना थाली अधूरी है। तो इंतज़ार क्यों करें? इन सर्द सर्दियों में मसालेदार राजस्थानी थाली खाने का समय आ गया है!

18. बाजरे की रोटी लहसुन की चटनी के साथ

स्रोत
बाजरा राजस्थान के सबसे लोकप्रिय व्यंजनों में से एक है जिसे भारत के अधिकांश राज्यों में खाया जाता है। कुरकुरी रोटी का स्वाद लहसुन और प्याज की चटनी के साथ बहुत अच्छा लगता है. राजस्थान का यह मसालेदार व्यंजन लहसुन की कलियाँ और लाल मिर्च पाउडर का अहसास करते ही आपके मुँह में पानी ला देता है। जैसे ही स्वादिष्ट व्यंजन आपके गले से नीचे उतरता है, आप राजपूताना के सौंदर्यपूर्ण स्वाद को महसूस कर सकते हैं।

19. चूरमा लड्डू

स्रोत

चूरमा लड्डू एक प्रसिद्ध राजस्थानी भोजन है और गुजरात में भी लोकप्रिय है। गेहूं का आटा, गुड़ और देसी घी का मिश्रण इस स्वादिष्ट व्यंजन को बनाता है। इसे कुछ खसखस ​​के दानों से सजाएँ और लीजिए! गणेश चतुर्थी के अवसर पर सबसे लोकप्रिय रूप से बनाया जाने वाला चूरमा लड्डू भी हर भोजन के लिए एक आवश्यक मिठाई है।

20. बालूशाही

स्रोत

मुझे यकीन है कि अगर आप दक्षिण भारतीय हैं तो आपने बालूशाही के बारे में जरूर सुना होगा? वैसे तो उत्तर भारत में बालूशाही नाम है. यह बिना छेद वाले चमकदार डोनट्स जैसा दिखता है। नरम, मीठी और स्वादिष्ट मिठाई आपको मदहोश कर देती है, और यह सरल सैकरीन व्यंजनों में से एक है जिसे परेशानी मुक्त बनाया जा सकता है।

21. केर सांगरी - केर-सांगरी रो साग

स्रोत

केर सांगारी एक ऐसा व्यंजन है जिसकी जड़ें राजस्थान में हैं। थार रेगिस्तान के मध्य में उगने वाली एक जंगली बेरी - केर, को सूखी जंगली फलियों - सांगारी के साथ मिलाकर एक प्रामाणिक मसालेदार लेकिन तीखी राजस्थानी सब्जी बनाई जाती है। यह दिखने में भले ही आकर्षक न हो, लेकिन मैं आश्वस्त कर सकता हूं कि आपके मुंह का हर स्वाद एक अलग कहानी कह रहा होगा। स्थानीय जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ मिश्रित, केर सांगरी रो सांग का स्वाद स्वादिष्ट बाजरे की रोटी के साथ, ऊपर से पिघला हुआ मक्खन (सफ़ेद मक्खन) डालकर लिया जा सकता है।

22. बूंदी रायता

स्रोत

प्रत्येक राजस्थानी भोजन को उसके स्वाद और मसालों में जंगलीपन के कारण एक स्टेबलाइज़र की आवश्यकता होती है। इसलिए हर बार पानी का एक घूंट पीने के बजाय, ताज़ा बूंदी रायता का एक चम्मच भर लें। छोटे तले हुए चने के आटे के गोले का एक स्वादिष्ट, स्वस्थ मिश्रण, जिसे बूंदी कहा जाता है, दही और ताज़े पुदीने की प्रचुरता से भिगोकर आपको सभी राजस्थानी व्यंजनों का स्वाद दूसरे स्तर पर ले जाएगा! इसे साइड डिश के रूप में ठंडा परोसा जाता है।

23. बादाम का हलवा

स्रोत

मीठे के सभी शौकीनों के लिए, अब समय आ गया है कि आप अपने स्वाद को राजस्थान की मशहूर मिठाई बादाम का हलवा की समृद्धि से सराबोर कर लें। भीगे हुए बादामों के शाही स्पर्श से बना, पीसकर और देसी घी की सुंदरता में भूनकर बनाया गया यह व्यंजन आपको एक और गर्मागर्म परोसने के लिए मजबूर कर देगा। यह बेहद लत लगाने वाला है. और स्वस्थ भी!

24. आम की लौंजी - कच्चे आम की लौंजी

स्रोत

क्या आप अपने भारतीय व्यंजनों में अचार के अलावा कुछ और चाहते हैं? उस मामले में कच्चे आम की लौंगी आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है! मीठी और खट्टी राजस्थानी चटनी/अचार का यह अनोखा संयोजन मसालेदार कच्चे आमों को सुगंधित मसालों और चीनी में पकाकर तैयार किया जाता है, ताकि आपके सभी पराठों के लिए एकदम सही साइडकिक बनाया जा सके! इसका स्वाद किसी भी भारतीय सब्जी के साथ लिया जा सकता है, जो पूरे भोजन को एक अतिरिक्त स्वाद देता है।

25. मेथी बाजरा पुरी

स्रोत

सर्दियों में गर्मागर्म स्नैक्स किसे पसंद नहीं होंगे? राजस्थानी का पारंपरिक भोजन जो ज्यादातर सर्दियों के दौरान खाया जाता है, मेथी बाजरा पुरी एक गहरी तली हुई फूली हुई रोटी है, जो बाजरे (मोती बाजरा का आटा) और ताजा मेथी (मेथी के पत्तों) की अच्छाइयों से बनाई जाती है। बाजरा इस स्वस्थ, हल्के फुले हुए आनंद को एक कुरकुरा चरित्र प्रदान करता है, जिससे यह कंबल के अंदर बैठकर खाने के लिए एक आदर्श नाश्ता बन जाता है। इसका स्वाद करी/सब्जी के साथ भी लिया जा सकता है, जिससे यह एक संपूर्ण स्वादिष्ट भोजन बन जाता है।

26. गुझिया

स्रोत

गुजिया आनंद से भरपूर एक स्वादिष्ट मिठाई है जो होली या दिवाली के त्योहार के दौरान हर जगह पाई जा सकती है। मुंह में घुल जाने वाले मीठे खोया (दूध के ठोस पदार्थ, जिसे मावा भी कहा जाता है) और कुचले हुए सूखे मेवों की कोमलता से तैयार गुजिया को सूजी (सूजी) या मैदा (मैदा) से बने छोटे-छोटे पकौड़ों में ढाला जाता है, और इसमें मिलाने के लिए डीप फ्राई किया जाता है। कुरकुरापन का तत्व, जो इसे भव्य भारतीय त्योहारों का जश्न मनाते समय आनंद लेने के लिए एक राजस्थानी व्यंजन बनाता 


राजस्थान के लोक नृत्य








टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

एप्पल बेर की खेती करो और तगड़ा मुनाफा कमाओ

कम पानी में भी पाइनएप्पल की खेती से करे बंपर कमाई

कम लागत से करे खीरे की खेती और कमाए मुनाफा

चुकंदर से पाए सेहत और बंपर मुनाफा

अलसी की खेती खेती कमाए शानदार मुनाफा

प्रेग्नेंसी में सौंफ खाने के फायदे

बुढापा नहीं आएगा अगर इसे खा लोगे तो

सब्जियों से कमाओ लाखो मुनाफा

पपीता की खेती से प्रति एकड़ 6 लाख तक कमाओ

फलों की खेती